माझ्या ब्लॉगवर मी श्री.शंकर चौरे आपले स्वागत करत आहे,ब्लॉग अपडेट करण्याचे काम चालू आहे..

Monday 6 November 2023

पहेलियॉ सुलझाइए ( शंकर चौरे सर)


(१) काँटों में मैं खिलता हूँ,
फिर भी हँसता रहता हूँ।
फूलों का मैं राजा हूँ,
नेहरू जी का प्यारा हूँ। 

उत्तर :-- गुलाब ( गुलाब फूल )
------------------------------
(२) लाल-गुलाबी रंग है मेरा,
रहती रस से सदा भरी ।
बत्तीस पहरेदार हैं मेरे,
रहती उनसे सदा घिरी ।

उत्तर ‌:-- जीभ
-------------------------------
(३) नारी के हाथों की शोभा हूँ 
सौभाग्य की निशानी हूँ। 
जब हम खनकती हैं तो लगता,
 संगीत की बानी हूँ।

उत्तर :-- कंगन
------------------------------
(४) नेताजी कहता है देश, 
सैनिक जैसा मेरा वेश।
 नाम जरा लो मेरा खोज,
 मैंने बनाई आजाद हिंद फौज। 

उत्तर :-- सुभाषचंद्र बोस
------------------------------
(५) बड़े सबेरे मैं जग जाता,
 दुनियाभर की खबरें लाता। 
लेकिन किस्मत मेरी भद्दी, 
अगले दिन हो जाता रद्दी

उत्तर :-- अखबार
===============
संकलक :- शंकर चौरे सर
पिंपळनेर (साक्री) धुळे
9422736775  / 7721941496

No comments:

Post a Comment