माझ्या ब्लॉगवर मी श्री.शंकर चौरे आपले स्वागत करत आहे,ब्लॉग अपडेट करण्याचे काम चालू आहे..

Monday 6 November 2023

पहेलियाँ सुलझाइए (शंकर चौरे सर)


१)दूध मिले तो मैं पी जाऊँ,
चूहे को भी चटकर जाऊँ।
मेरे रंगों के ये भेद (प्रकार) 
काली, कबरी और सफेद।

---- बिल्ली
------------------------------
(२) हल्की-हल्की उसकी काया,
      चीं-चीं करके शोर मचाया।
     फुदक-फुदक मन ललचाए,
     मुन्नी उसको पकड़ न पाए।

-----  चिडिया 
--------------------------------
(३)खेल है नसीब का,
घर हूँ गरीब का।
एक-एक दिन गिनती हूँ
घास-फूस से बनती हूँ।

---- झोपडी
-------------------------------
(४)गाँव-गाँव की प्यास बुझाती, 
कल-कल का संगीत सुनाती।
बहती रहना मेरा काम,
बतलाओ तो मेरा नाम

----- ‌नदी
------------------------------
(५) पर्वत एक निराला हूँ, 
भारत का रखवाला हूँ। 
काया मेरी लंबी-मोटी, 
एवरेस्ट है मेरी चोटी।

----- ‌ हिमालय
==================
संकलक :- शंकर चौरे सर
पिंपळनेर (साक्री) जि.धुळे
9422736775 / 7721941496

No comments:

Post a Comment