माझ्या ब्लॉगवर मी श्री.शंकर चौरे आपले स्वागत करत आहे,ब्लॉग अपडेट करण्याचे काम चालू आहे..

Thursday 30 March 2017

दोस्तो मेरे सात पहेलिया  सुलझाए ।

      🔹दोस्तो मेरे सात पहेलिया  सुलझाए ।🔹

       संकलन कर्ता :-- शंकर चौरे(पिंपळनेर)धुळे

        (१) काॅटो मे मै खिलता हूँ ,
              फिर भी हँसता रहता हूँ ।
              फूलों का मैं राजा हूँ ,
              नेहरू जी का प्यारा हूँ  ।

        (२)  गाँव -गाँव की प्यास बुझाती ,
              कल -कल का संगीत सुनाती ।
              बढती रहना मेरा काम,
              बतलाओ तो मेरा नाम ।

         (३) खेल है नशीब का,
              घर हूँ गरीब का ।
              एक-एक दिन गिनती हूँ
              घास-फूस से बनती हूॅ  ।

        (४) दूध मिले तो मैं पी जाऊॅ,
             चूहे को चटकर जाऊ ।
             मेरे रंगों के ये भेद(प्रकार)
             काली, कबरी और सफेद ।

       (५) बहने की है मुझे लगन,
            गंगा की मै छोटी बहन ।
            सोचो, जाकर अपनी छत पर ,
            ताजमहल है मेरी तट पर ।

       (६) नेताजी कहता है देश,
             सैनिक जैसा मेरा वेश ।
             नाम जरा लो मेरा खोज,
             मैने बनाई आजाद हिंद फौज ।

        (७) नारी के हाथों की शोभा हूँ
              सौभाग्य की निशानी हूँ  ।
             जब हम खनकती हैं तो लगता,
              संगीत की बानी हूँ  ।

--- उत्तर (१) गुलाब , (२) नदी,  (३)झोंपड़ी,
            (४) बिल्ली, (५) यमुना,
            (६)सुभाषचंद्र बोस, (७)कंगन

     संकलन कर्ता  :- शंकर चौरे
                          पिंपळनेर ता, साक्री(धुळे)
                         📞 ९४२२७३६७७५

No comments:

Post a Comment